पीएम विश्वकर्म योजना के तहत ₹15000 का लाभ मिलेगा या फिर नहीं मिलेगा, यहां से चेक करें स्टेटस PM Vishwakarma Yojana Status Check

PM Vishwakarma Yojana Status Check: अभी के समय में सरकार की तरफ से चलाई गई पीएम विश्वकर्म योजना जो कि केंद्र सरकार की एक स्कीम है इस योजना के अंतर्गत ₹15000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है, ऐसे में अगर आप यह चेक करना चाहते हैं। कि आपको आर्थिक स्थिति कब मिलेगी या फिर आप इसका स्टेटस चेक करना चाहते हैं। तो आज का आर्टिकल आपके लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण होने वाला है।

पीएम विश्वकर्म योजना एक ऐसी योजना है जो की कारीगरों और शिल्पा करो को आर्थिक सहायता प्रदान करती है। इसके साथ ही उन्हें फ्री में सर्टिफिकेट और ट्रेनिंग का भी लाभ प्रदान किया जाता है। आज हम आपको बताने वाले हैं, कि अगर आपको टूल किट खरीदने के ₹15000 नहीं मिले हैं तो किस प्रकार से आप इसका स्टेटस चेक कर सकते हैं।

PM Vishwakarma Yojana Status Check 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शुरू की गई या योजना जो कि शिल्पा करो और कामगारों के लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण है। इस योजना के तहत राजमिस्त्री, बढ़ाई, लोहार और इन्हीं प्रकार से 18 क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को ₹1500 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है ताकि वह टूल किट खरीद सकें।

यह भी पढ़े:
Gold Price Today सोने के दामों में भारी गिरावट हुई सोना ख़रीदने का सुनहरा मौक़ा जल्दी करे Gold Price Today

मिलती है लोन की सुविधा

अगर पीएम विश्वकर्म योजना के तहत आपको ट्रेनिंग और आर्थिक सहायता के साथ-साथ आपको लोन की सुविधा का लाभ प्रदान किया जाता है। इस योजना के तहत ₹3 लाख रुपए तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं जिस पर आपको सिर्फ 5% तक का ब्याज देना होता है।

योजना के फायदे 

  • इस योजना के तहत कामगारों को फ्री में ट्रेनिंग का लाभ प्रदान किया जाता है।
  • इस योजना के लिए टूल किट खरीदने के लिए ₹15000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। 
  • इसके साथ ही जो भी उम्मीदवार ट्रेनिंग पूरी करते हैं उनको फिर सर्टिफिकेट दिया जाता है। 
  • इस योजना के अंतर्गत ₹3 लाख का लोन सिर्फ 5% की ब्याज दर पर प्रदान किया जाता है। 

पीएम विश्वकर्म योजना स्टेटस चेक करने का प्रोसेस

सबसे पहले आपको योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।  वहां पर आपको जाने के बाद सबसे पहले लॉगिन कर लेना है। इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर या फिर आधार नंबर का उपयोग करना है जिसके बाद आप अपना स्टेटस चेक कर पाएंगे। 

जैसे ही आप अपना मोबाइल नंबर या फिर आधार नंबर इंटर करेंगे उसके बाद आपका स्टेटस खुल कर आ जाएगा। इस स्टेटस में आपको पता चल जाएगा कि आपको ₹15000 का लाभ मिलेगा या फिर नहीं मिलेगा।

यह भी पढ़े:
PM Kisan 18th Payment Check 11 करोड़ से ज्यादा किसानों को कल सुबह 10:00 बजे मिलेगी 18वी किस्त, यहां से चेक करें पेमेंट का स्टेटस PM Kisan 18th Payment Check

Leave a Comment