₹100000 जमा करने पर 2 साल बाद मिलेगा शानदार रिटर्न Post office Scheme

Post office Scheme: अभी के समय में केंद्र सरकार की तरफ से हर एक वर्ग के लिए काफी सारी बचत योजनाएं चलाई जा रहे हैं, जिसमें निवेश करके हर कोई शानदार और बेहतरीन रिटर्न प्राप्त कर रहा है। ऐसे में महिलाओं के लिए भी सरकार की तरफ से महिला सामान सेविंग सर्टिफिकेट योजना की शुरुआत की गई है इस योजना के तहत महिलाओं को शानदार लाभ प्रदान किए जाते हैं। 

Post office Scheme 

पोस्ट ऑफिस के द्वारा चलाई गई महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम में अभी के समय में सिर्फ और सिर्फ महिलाएं ही निवेश कर सकते हैं इस स्कीम की शुरुआत केंद्रीय बजट 2023 में हुई थी इसके साथ ही इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि जितनी भी महिलाएं हैं वह सभी बचत कर सके और अपने आप को सशक्त और मजबूत बना सके।

₹1000 से शुरू करें निवेश

इस स्कीम की सबसे खास बात यह है कि अगर आप निवेश की शुरुआत करना चाहते हैं तो आपको कम से कम ₹1000 से निवेश की शुरुआत करनी होगी और अधिकतम आप एक खाते में ₹200000 तक का निवेश कर सकते हैं। इससे अधिक आप निवेश नहीं कर सकते हैं।

यह भी पढ़े:
Gold Price Today सोने के दामों में भारी गिरावट हुई सोना ख़रीदने का सुनहरा मौक़ा जल्दी करे Gold Price Today

मिलेगा इतना ब्याज  

इस स्कीम की तरह अभी के समय में सरकार की तरफ से आपको 7.5 फ़ीसदी चलाना आधार पर ब्याज दर प्रदान की जा रही है। इसके साथ ही यह ब्याज दर तिमाही में आपके अकाउंट में भेज दी जाती है और साथ ही मैच्योरिटी के समय में लाभ एक साथ दिया जाता है।

2 साल के निवेश पर मिलेगा इतना रिटर्न 

अगर कोई भी महिला इस स्कीम में 2 साल के लिए ₹200000 का निवेश करती है, तो उसे 2 साल पूरे होने के बाद 2.32 लाख रुपए का फंड मिलेगा। इसी प्रकार से अगर आप ₹100000 का निवेश करेंगे तो आपको ब्याज के तौर पर 16,022 रुपए मिलेगे।

निवेश के नियम 

इस स्कीम में सिर्फ और सिर्फ महिलाएं ही निवेश कर सकते हैं और अपना खाता खुला सकती हैं। इस स्कीम में अगर आप निवेश कर चुके हैं और मैच्योरिटी का लाभ प्राप्त कर चुके हैं तो आपको कम से कम 3 महीने का गैप लेने के बाद दूसरा खाता फिर से खोलने का विकल्प मिल जाता है। इसके साथ ही अगर आप मेजोरिटी से पहले जमा रस निकालना चाहते हैं तो अकाउंट खुलवाने के 1 साल के बाद इसमें 40% तक की राशि आप निकाल पाएंगे।

यह भी पढ़े:
PM Kisan 18th Payment Check 11 करोड़ से ज्यादा किसानों को कल सुबह 10:00 बजे मिलेगी 18वी किस्त, यहां से चेक करें पेमेंट का स्टेटस PM Kisan 18th Payment Check

Leave a Comment